1999 में खरीदी थी Harry Potter की किताब, जानिए अब क्यों बिकने वाली है लाखों रुपये में...

1999 में खरीदी थी Harry Potter की किताब, जानिए क्यों बिकेगी अब लाखों में

एक आदमी यह जानकर दंग रह गया कि हैरी पॉटर की किताब जो उसने 1999 में खरीदी थी, इस महीने के अंत में एक नीलामी में कीमत लाखों में लगेगी. लक्समबर्ग में रहने वाले सेवानिवृत्त ब्रिटिश प्रवासी ने कहा कि हैरी पॉटर और द फिलोस्फर स्टोन बुक पिछले 20 से अधिक वर्षों से बुकशेल्फ़ पर रखी थी. इसकी हार्डकवर कॉपी सिर्फ 500 छपी थीं. यह उन में से एक हैं.

यह भी पढ़ें

3 अक्टूबर को हैनसन के स्टैफ़ोर्डशायर लाइब्रेरी में इस किताब की नीलामी की जाएगी. जिसकी कीमत 20 हजार से 30 हजार पाउंड के करीब बताई जा रहा है. इसकी कीमत इतनी ज्यादा इसलिए है क्योकि किताब की हालत बहुत अच्छी है. फर्स्ट एडिशन बुक के करीब 50 हजार पाउंड (करीब 48 लाख रुपये) तक मिल सकते हैं. 

हैन्संस के पुस्तक विशेषज्ञ जिम स्पेंसर ने नीलामी घर द्वारा एक समाचार विज्ञप्ति में कहा, ‘सच में, यह किताब दुर्लभ है. हार्डकवर एडिशन में 500 किताबें प्रिंट की गई थीं. उन में से 300 किताबों को स्कूल और लाइब्रेरी में भेजा गया था. यह इसलिए इतनी दुर्लभ है, क्योंकि यह 200 किताबों में से एक है. इस किताब की कंडीशन बिल्कुल ठीक है. यह दिखने में बिल्कुल नई लग रही है.’

जेके राउलिंग, हैरी पॉटर और द फिलॉसफर स्टोन द्वारा बेहद लोकप्रिय श्रृंखला की पहली पुस्तक ने दुनिया भर में हैरी पॉटर उन्माद का मार्ग प्रशस्त किया. जिस व्यक्ति ने अपने बुकशेल्फ़ में बैठकर इसकी पहली संस्करण कॉपी की खोज की, उसने कहा कि उसने अपने बच्चों को अंग्रेजी सीखने में मदद करने के लिए इसे खरीदा था.

उन्होंने कहा, ‘कुछ दिनों पहले जेके रोलिंग खबरों में आईं, तो मैंने इस किताब को फिर से पढ़ने का फैसला किया. मुझे पता था कि यह सबसे दुर्लभ कॉपी है.’ अब वह अपनी बेटी को कर्ज चुकाने में मदद करने के लिए किताब बेचने की योजना बना रहे हैं. 

हैनसन नीलामियों के अनुसार, एक वास्तविक हैरी पॉटर के पहले मुद्दे की पहचान करने के कई तरीके हैं जो 1997 में ब्लूम्सबरी द्वारा प्रकाशित किया गया था. 





Source link

By admin

Leave a Reply