मध्यप्रदेश: माचिस नहीं देने पर दलित व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला

गुना के जिला अस्पताल में दलित लालजी ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

भोपाल:

महज एक रुपये की माचिस के लिए मध्यप्रदेश (Madhya Pradeh) के गुना (Guna) में 50 साल के एक दलित शख्स की हत्या कर दी गई. मामला गुना के करौद गांव का है जहां पेशे से खेतिहर मजदूर लालजी राम अहिरवार कुछ लोगों के साथ गांव के चबूतरे पर आराम कर रहे थे. इसी दौरान दो युवकों ने सिगरेट के लिए उनसे माचिस मांगी. मना करने पर विवाद बढ़ा, मारपीट हुई जिसमें लालजी राम की जान चली गई. गंभीर हालत में लालजी राम को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया.

     

गुना के एडीशनल एसपी टीएस बघेल ने बताया कि ये थाना बजरंगगढ़ के ग्राम करौद की घटना है. लालजी राम अहिरवार वहां चबूतरे पर बैठे थे, तभी आरोपी यश यादव और अंकेश यादव वहां पहुंचे. उन दोनों ने उनसे सिगरेट जलाने के लिए माचिस मांगी. लालजी राम ने उन्हें बताया कि उनके पास माचिस नहीं है. इसी बात पर दोनों ने झगड़ा करना शुरू कर दिया. बाद में लाठियों से उन पर प्राणघातक हमला किया गया. आरोपियों के खिलाफ पहले धारा 307 और एससी-एसटी एक्ट में मामला दर्ज किया गया था लेकिन बाद में हत्या की धाराएं जोड़ दी गईं.

    

शासन ने मृतक के परिजन को 8.25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मंजूर की. अंत्येष्टि के लिए भी 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी. एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है. वहीं मृतक का अंतिम संस्कार भी पुलिस की मौजूदगी में किया गया.

      

इससे पहले गुना में ही नवंबर के दूसरे सप्ताह में 28 साल के एक आदिवासी व्यक्ति को कथित तौर पर 5000 का ऋण नहीं चुका पाने की वजह से जिंदा जला दिया गया था. बाद में विपक्षी कांग्रेस ने दावा किया कि मृतक एक “बंधुआ मजदूर” था.

यह भी पढ़ें



Source link

By admin

Leave a Reply