[ad_1]

JEE Main 2021: जेईई मेन 2021 जनवरी और अप्रैल एग्जाम के लिए कब होगी तारीखों की घोषणा? जानिए डिटेल

JEE Main 2021 Dates: NTA जल्द ही जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगी.

नई दिल्ली:

JEE Main 2021 Dates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन 2021 परीक्षा (JEE Main 2021) की तारीखों की घोषणा करेगी. जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. पहली जनवरी में और दूसरी अप्रैल के महीने में. जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीख, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और अधिक जानकारी से संबंधित नोटिफिकेशन एनटीए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर जारी करेगी. 

यह भी पढ़ें

बता दें कि इस साल कोरोनावायरस महामारी के चलते जेईई मेन परीक्षा 2020 देर से आयोजित की गई है. पिछले साल जनवरी सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया सितंबर के महीने में शुरू हो गई थी. इसी के साथ एनटीए ने परीक्षा की तारीखों की घोषणा अगस्त के महीने में कर दी थी. लेकिन इस साल कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन परीक्षा का शेड्यूल गड़बड़ा गया  है. उम्मीद जताई जा रही है कि एनटीए जल्द ही जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर सकती है. 

जेईई मेन 2021 परीक्षा के लिए सिलेबस कम करने की मांग

कुछ समय पहले एनसीईआरटी (NCERT) की 57वीं सामान्य परिषद बैठक के दौरान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सुझाव दिए कि अगले वर्ष होने वाली जेईई (JEE Exams 2021) जैसी प्रवेश परीक्षाएं घटे हुए पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जानी चाहिए. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की थी, जिसमें राज्यों के शिक्षा मंत्री भी शामिल थे. 

जेईई मेन एग्जाम पैटर्न

जेईई मेन की परीक्षा में कुल 75 सवाल पूछे जाते हैं, जो फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स से तीन अलग भागों में पूछे जाते हैं. हर सही जवाब के लिए 4 नंबर दिए जाते हैं और हर गलत जवाब के लिए एक नंबर काट दिया जाता है. अगर सवाल का जवाब न दिया जाए तो जीरो नंबर मिलते हैं. परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल 11वीं और 12वीं क्लास के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स से पूछे जाते हैं. 

जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड

जेईई मेन 2021 के जनवरी सत्र के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर 2020 के पहले सप्ताह से उपलब्ध होंगे. छात्र एनटीए की वेबसाइट से जेईई मेन एडमिट कार्ड को ऑनलाइन मोड में डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी लॉग इन डिटेल का उपयोग करना होगा. 

इसके अलावा आवेदकों को पीडीएफ के रूप में उनके पंजीकृत मेल आईडी पर एडमिट कार्ड भेजे जाएंगे. आवेदकों से अनुरोध है कि वे एडमिट कार्ड मिलने पर उसपर उपलब्ध जानकारी जरूर चेक करें. किसी भी तरह की गलती होने पर परीक्षा से पहले अधिकारियों से संपर्क करके अपनी जानकारी को सही करवां लें. 

[ad_2]

Source link

By admin

Leave a Reply