[ad_1]

JEE Advanced: IIT दिल्ली ने जारी किए परिणाम, कल से सीट एलोकेशन के लिए होंगे रजिस्ट्रेशन

JEE Advanced: यहां ऐसे चेक करें रिजल्ट

नई दिल्ली:

JEE Advanced Result 2020: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAINS) एडवांस्ड 2020 के परिणाम जारी हो गए हैं. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर अपने स्कोर चेक कर सकते हैं. इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी IIT, दिल्ली  की ओर से परिणाम जारी किए गए हैं. बता दें, IIT दिल्ली ने परिणाम के साथ आधिकारिक वेबसाइट- jeeadv.ac.in पर जेईई एडवांस्ड आंसर की भी जारी कर दी है.

-JEE Advanced results: रिजल्ट डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहां करें क्लिक

कैसे हुई थी परीक्षा

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा 27 सितंबर को लगभग 222 शहरों के 1000 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच आयोजित की गई थी.  आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन करने वाले 2.5 लाख पात्र उम्मीदवारों में से 1.60 लाख (1,60,831) उम्मीदवारों ने ही इसके लिए आवेदन किया था. इस 96 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे.

JEE Advanced Result 2020: इन स्टेप्स को फॉलो कर ऐसे देख सकेंगे परिणाम

– JEEE एडवांस्ड 2020 की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in. पर लॉग इन करें.

– होमपेज पर, लिंक जेनरेट होने के बाद “JEE (Advanced) 2020 Result” पर क्लिक करें.

– अब मांगी गई जानकारी भरें.

– जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट 2020 स्क्रीन पर जारी किया जाएगा.

– परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के  लिए प्रिंट आउट लेना न भूलें.

कैसे थे पिछले साल के रिजल्ट

 

पिछले साल जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने वाले लड़के और लड़कियों की संख्या में काफी अंतर था. 2019 में, सफल लड़कों की संख्या 33,349 थी, जबकि लड़की की संख्या सिर्फ 5,356 थी.

JEE Advanced Result 2020: काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की तारीख

परिणाम जारी होने के बाद सभी जेईई (एडवांस्ड) 2020 योग्य उम्मीदवारों को काउंसलिंग ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) में रजिस्ट्रर करना होगा. इस साल काउंसलिंग की प्रक्रिया कल से शुरू होगी. सीटें मेरिट के आधार पर अलॉट की जाएंगी.

बता दें, इस साल परिणाम बनाते समय, कक्षा 12वीं के अंकों पर विचार नहीं किया.  इससे पहले, छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य था. COVID-19 के कारण, CBSE और CISCE सहित कई बोर्डों ने विशेष योजनाओं के आधार पर परिणाम घोषित किए. संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने इसके लिए कोई कटऑफ नहीं रखने का फैसला किया. मेरिट के आधार पर, परिणाम के एक दिन बाद 6 अक्टूबर से काउंसलिंग आयोजित की जाएगी.

[ad_2]

Source link

By admin

Leave a Reply