कॉफी डे (Coffee Day) के दिन आपको इससे जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानना चाहिए. कई लोग नहीं जानते हैं कि कॉफी पीने के साइडइफेक्ट्स (Side Effects Of Drinking Coffee) भी होते है, जो हर किसी को जानने जरूरी हैं. इंटरनेशल कॉफी डे (International Coffee Day) के दिन जानें क्यों आपको कॉफी का सेवन सीमित करना चाहिए…

ज्यादा कॉफी पीने से स्वास्थ्य को होते हैं ये 6 नुकसान | These 6 Disadvantages To Health By Drinking More Coffee

1. अच्छी नींद न आना

कॉफी का ज्यादा सेवन नींद की कमी से भी जुड़ा हुआ है. अगर आपने अचानक शाम को कॉफी पीना शुरू कर दिया है और फिर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो आप अपनी कॉफी की खपत की आदतों पर पुनर्विचार कर सकते हैं. कॉफी पीने से न सिर्फ नींद पर असर पड़ सकता है बल्कि सोने के पैटर्न पर भी इफेक्ट हो सकता है. कैफीन आपके शरीर में तीन से पांच घंटे तक रह सकता है, इसलिए दोपहर का कप पीने से आपकी नींद पूरी हो सकती है, रात को सोते समय नींद आ सकती है.

la48l9vg

International Coffee Day 2020 Image: ज्यादा कॉपी पीने से रात को नींद की कमी से जूझ सकते हैं

2. एनर्जी में कमी होना

कॉफी पीने के बाद आप थोड़ी देर के लिए एनर्जी महसूस कर सकते हैं, लेकिन जब इससे आपकी नींद पर असर हो सकता है तो आपको थकान महसूस होगी और आप खुद में एनर्जी की कमी को देखेंगे. इसके बाद यह चक्र चलता रहता है और पूरे दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं. ऐसे में आज से ही अपनी कॉफी की खपत कम करें.

3. सीने में जलन महसूस होना

कॉफी उन पेय पदार्थों में से एक है जो अम्लीय होते हैं, इसलिए यह आपकी आंत को परेशान कर सकती है और जलन पैदा कर सकती है. अगर आपको पहले से ही एसिडिटी की समस्या रहती है तो आपको कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. कॉफी ही नहीं बल्कि जिन चीजों में कैफीन होता है उनका सेवन या तो कम कर देना चाहिए हो सकता है तो बंद ही कर देना चाहिए.

4. बढ़ सकता है स्ट्रेस

अगर आप खुद को स्ट्रेस में पा रहे हैं तो यह कैफीन के कारण हो सकता है. कैफीन से कोर्टिसोल का स्तर (शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन) बढ़ सकता है. अगर आप ऐसे लक्षण खुद में महसूस कर रहे हैं तो आज से ही कॉफी का सेवन कम कर दें.

h5pqbdcg

International Coffee Day 2020 Image: स्ट्रेस का कारण भी बन सकता है ज्यादा कॉफी का सेवन 

5. अच्छा न महसूस करना

अगर आप कुछ अच्छा न महसूस करने वाली भावनाओं का सामना करना रहे हैं, तो यह मत सोचिए कि आप अचानक बीमार पड़ रहे हैं. बल्कि यह कैफीन की ज्यादा मात्रा का परिणाम हो सकता है. “कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन कुछ अवांछित लक्षणों जैसे सिरदर्द, दिल की धड़कन का तेज होना या चिड़चिड़ापन हो सकता है. अगर आफ इन लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने कॉफी के सेवन की मात्रा में कटौती करने की जरूरत है.

6. पेट खराब होना

अगर आप पेट में दर्द या मतली का अनुभव कर रहे हैं तो इन सभी का कारण कॉफी हो सकती है जो आप पी रहे हैं, खासकर अगर आप इसे खाली पेट पर पी रहे हैं. एक दिन में कई कप कॉफी पाने से आपको पेट की परेशानियां होना शुरू हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

By admin

Leave a Reply