Gandhi Jayanti 2020: मिनिएचर आर्टिस्ट का कमाल, मछलियों के टैंक के अंदर बनाया महात्मा गांधी का चित्र

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

Gandhi Jayanti 2020: राष्ट्रपिता (Father Of Nation) महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जयंती आज 2 अक्टूबर (2 October) को देश भर में मनाई जा रही है. अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आज़ादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. यही वजह है कि आज महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर तमिलनाडु के कोयम्बटूर में रहने वाले एक मिनिएचर कलाकार ने मछली के टैंक के अंदर महात्मा गांधी के चित्र बनाए हैं. मीनिएचर आर्टिस्ट का कहना है कि उन्होंने महात्मा गांधी का चित्र मछली के टैंक के अंदर उगने वाले काई की मदद से बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें

मिनिएचर कलाकार ने कहा, “मैंने अपने देश की विविधता में एकता दिखाने के लिए टैंक के अंदर विभिन्न रंगों की मछलियां भी रखी हैं.”

गांधी जयंती का इतिहास

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है, क्योंकि 2 अक्टूबर के दिन ही गांधी जी का जन्म हुआ था. गांधी जी विश्व भर में उनके अहिंसात्मक आंदोलन के लिए जाने जाते हैं और यह दिवस उनके प्रति वैश्विक स्तर पर सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है. गांधी जी कहते थे कि अहिंसा एक दर्शन है, एक सिद्धांत है और एक अनुभव है, जिसके आधार पर समाज का बेहतर निर्माण करना संभव है.





Source link

By admin

Leave a Reply