बिहार चुनाव: पहले चरण की वोटिंग के 71 विधानसभा क्षेत्रों में से 61 रेड अलर्ट क्षेत्र, जानें क्‍या हैं इसके मायने..

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly polls) के पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा इनमें से 61 ऐसे विधानसभा क्षेत्र हैं जहां राजनीतिक दलों ने 3 या उससे ज्यादा आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवार को टिकट दिया है यानी पहले चरण में 86 फ़ीसदी ऐसे चुनाव क्षेत्र हैं जो रेड अलर्ट क्षेत्र हैं. इलेक्‍शन वॉच/एडीआर के फाउंडर जगदीप चोकर ने अनुसार अब तक कभी किसी चुनाव में 50 फ़ीसदी से ऊपर रेड अलर्ट वाले चुनाव क्षेत्र (constituency) रजिस्टर नहीं हुई थी. अब 86 फ़ीसदी तक विधानसभा क्षेत्र रेड अलर्ट क्षेत्र हो गए हैं. यह अपने आप चिंता की बात है.

यह भी पढ़ें

बिहार चुनाव : ‘रक्षा की विनती करता हूं…’, जब सभा में ‘रक्षा मंत्र’ जपने लगे केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, VIDEO

नेशनल इलेक्‍शन वॉच/एडीओ हेड अनिल वर्मा ने बिहार में पहले चरण के प्रत्‍याशियों की शैक्षणिक योग्‍यता के बारे में बताया कि 43 फीसदी ने अपनी शैक्षणिक योग्‍यता पांचवीं से 12वीं क्‍लास तक बताई है. 49 फीसदी ने खुद को ग्रेजुएट बताया है जबकि 74 से अधिक प्रत्‍याशी ने खुद को शिक्षित बताया है. पहले चरण की वोटिंग में कुल प्रत्‍याशियों में 11 फीसदी महिला प्रत्‍याशी हैं. 

बिहार चुनाव : सीएम नीतीश कुमार की रफीगंज की जनसभा में हुआ हंगामा

गौरतलब है कि बिहार में पहले चरण में जहां 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा तो वहीं दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान किया जाएगा. इसके अलावा तीसरे और अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. चुनाव आयोग के अनुसार विधानसभा चुनावों के नतीजों का ऐलान 10 नवंबर 2020 को किया जाएगा. 

तेजस्वी यादव की रैली में उमड़ रही भीड़, नीतीश कुमार पर साधा निशाना



Source link

By admin

Leave a Reply